स्टॉक मार्केट क्या है ! How to earn Money From Stock Market ?

स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए ?


आज के जमाने में हर व्यक्ति पैसो के पीछे भाग रहा है और व्यक्ति व्यक्ति के मध्य पैसे कमाने की होड़ मच रही है और इसके लिए लोग दिन रात मेहनत करके अपनी मोटी कमाई के लिए जुटे हुए हैं सभी लोग अपनी शेविंग कर के भविष्य के लिए सिक्योर रखना चाहते हैं तो हमें कुछ ऐसे स्थानों पर इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है हमें अपनी पैसों की बदले में कई गुना कैसे मिल जाती है जैसे स्टॉक मार्केट शेयर मार्केट म्यूच्यूअल फंड इत्यादि दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं स्टॉक मार्केट क्या है और इससे कमल कैसे की जा सकती है।

 • स्टॉक मार्केट

यदि आप स्टॉक मार्केट में सही तरीके से निवेश कमेंट करते हैं तो आपको काफी ज्यादा मुनाफा होगा लेकिन वहीं पर यदि आप बिना सोचे समझे बिना किसी की सलाह दिए और थोड़ी सी ही जानकारी पर इन्वेस्टमेंट शुरू कर देते हैं तो यह आपके लिए घाटे का सौदा भी हो सकता है। इसलिए आपके लिए यह जरूरी है कि आपको इन मार्केटिंग के बारे में सही तरह से जानकारी होनी चाहिए तो आज मैं इस पोस्ट के माध्यम से स्टॉक मार्केट के बारे में जानकारी देने वाली हूं ताकि आप अभी इसके बारे में अच्छी तरह से जान सकें और आपको इन्वेस्टमेंट करने में किसी भी तरह की समस्या ना आए और आपको घाटा ना मिले।

आइए तो दोस्तों स्टॉक मार्केट क्या है स्टॉक मार्केट क्या होता है स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं 2022 में इत्यादि सवालों से संबंधित आज की स्कूटी में आपको जवाब मिलने वाले हैं तो लगातार मेरी इस पोस्ट को पढ़ते रहना है ताकि आप कोई भी पॉइंट मिस ना कर दें।

 • स्टॉक मार्केट क्या है ?

शेयर मार्केट स्टॉक मार्केट और इक्विटी मार्केट यह सब एक ही होता है इसीलिए कन्फ्यूजन में पढ़ने की आपको बिल्कुल भी जरूरत नहीं है यह वह मार्केट होता है जहां पर आप किसी भी कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं या फिर सेल कर सकते हैं। Learn from YouTube

शेयर खरीदने का मतलब यह होता है कि आप उस कंपनी की कुछ फ़ीसदी ओनरशिप रख रहे हैं मतलब कि शेयर खरीदने के बाद आप उस कंपनी के कुछ हिस्से के मालिक बन जाते हैं यदि कंपनी को प्रॉफिट होगा तो आपको भी प्रॉफिट होगा यदि कंपनी को नुकसान होता है तो आपको भी नुकसान सहना होगा।

 • स्टॉक मार्केट का इतिहास

शेयर मार्केट को शुरु से आज से करीब 400 वर्ष पहले की थी नीदरलैंड के डच ईस्ट इंडिया कंपनी के द्वारा पहली बार शेयर मार्केट की कांसेप्ट में की गई थी दरअसल उस वक्त ट्रेडिंग जहाजों के जरिए की जाती थी साथ ही सभी देशों की खोज भी नहीं हो पाई थी तो ऐसी स्थिति में कंपनी समुद्र के रास्ते से जहाजों को ट्रेडिंग करने के लिए भेजते थे इन जहाजों में किसी एक व्यक्ति का पैसा नहीं लगा होता था।

तू डच ईस्ट इंडिया कंपनी के लोगों ने इन चारों में पैसा लगाने की अपील की थी तो लोगों के द्वारा कहा गया कि जब इन जहाजों के जरिए ट्रेडिंग में लाभ होगा तो आपके लगाए हुए पैसों के अनुसार आपको प्रॉफिट शेयर किया जाएगा हालांकि उस समय ऐसा करना काफी ज्यादा रिस्की होता था क्योंकि ज्यादातर जहाज वापस लौट कर नहीं आती थी इसीलिए यह तय किया गया कि लोग अब मल्टीपल इन्वेस्टमेंट करेंगे।

एक व्यक्ति एक जहाज में नहीं पांच हजारों में पैसे इन्वेस्ट करें ताकि किसी एक जहाज से उनको आने की उम्मीद हो इसी प्रकार स्टॉक मार्केट बढ़ने लगा और लोग कई स्थानों पर अपने पैसे इन्वेस्ट करने लगे थे जिस वजह से जहाज ट्रेनिंग के लिए निकलती थी अब उस स्थान पर बिग सिस्टम स्टार्ट हो गया धीरे-धीरे ज्यादा से पैसे की जरूरत पूरी होने लगी और उसी से लोगों को प्रॉफिट होने लगा। वहीं से शुरू हुआ स्टॉक मार्केट का दौर यह कॉन्सेप्ट्स काफी ज्यादा पॉपुलर हो गया और आज देश में स्टॉक मार्केट के ऊपर अनेकों लोग निर्भर हैं और हर कंपनी अपना एक स्टॉक एक्सचेंज करती है तो चलिए स्टॉक एक्सचेंज को समझ लेते हैं।

 • स्टॉक एक्सचेंज

स्टॉक एक्सचेंज वही स्थान है जहां पर लोग कंपनी के शेयर से को खरीदते हैं और ही बेचते हैं मार्केट को दो हिस्सों में डिवाइड कर दिया गया है।

प्राइमरी मार्केट
सेकेंडरी मार्केट

 • यह कंपनी के कितने शेयर हो सकते हैं

ध्यान रखने की विशेष बात यह है कि कंपनी के हर शेयर की वैल्यू एक समान होती है यह कंपनी अपनी कितनी भी शेयर लोगों को बांट सकती है लेकिन उन सब की वैल्यू एक बराबर होगी मान लीजिए कोई कंपनी ₹100000 की है और उसने एक शेयर बेचना है हर कंपनी शेयर की कीमत एक रुपए रखना चाहती है तो फिर ₹50 में 200000 शेर बना सकती है।

                                           



 • शेयर कैसे खरीदें

पहले से शेयर खरीदने की प्रक्रिया थोड़ी अलग हो गई है आजकल इंटरनेट के जमाने में आप खुद तीन अकाउंट की जरूरत होती है।

बैंक अकाउंट
ट्रेडिंग अकाउंट
डीमैट अकाउंट

डिमैट अकाउंट में खरीदे गए स्टॉक डिजिटल फॉर्म को स्टोर करके रखा जाता है इसीलिए डिमैट अकाउंट शेयर मार्केट में काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है जो लोगों शेयर खरीदते हैं उन्हें रिटेल इन्वेस्टर कहा जाता है।

 • स्टॉक मार्केट से कमाई कैसे करें?

स्टॉक मार्केट से पैसे कमाने के लिए आपको शेयर मार्केट में पैसे लगाने के लिए समझ रणनीति और धैर्य की जरूरत है इसके अतिरिक्त आपकी अंदर विवेक और समझ होनी चाहिए

                                                



1) अपना होमवर्क कंप्लीट करें

यहां पर मेरा कहने का मतलब यह है कि जब भी आप किसी कंपनी में इन्वेस्टमेंट करने का प्लान बनाते हैं तो सबसे पहले आपको उस कंपनी के बारे में अच्छी सी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए उस कंपनी की मार्केट में कितनी डिमांड है यह भी चेक करनी चाहिए और गर्मियों की मौसम चल रहा है तू ऐसी स्थिति में कंपनी में इंग्लिश कमेंट करें जो प्रोडक्ट बेचने हैं जिनकी प्रोडक्ट की अधिक डिमांड रहती है इससे आपको अधिक मुनाफा होगा।

2) बिजनेस में शेयर करें

कभी भी शेयर की कीमत में इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए बल्कि बिजनेस में नष्ट करना चाहिए इससे आपको अधिक प्रॉफिट मिलेगा इसका सबसे बड़ा और अच्छा उदाहरण है कि वॉरेन बफे ने कोका कोला में एक बिलियन डॉलर 1988 में निवेश किए थे उसके बदले में कंपनी ने उन्हें 10 सालों तक फ़ीसदी रेट से रिटर्न हासिल हुआ।

3) दूसरे व्यक्तियों की बातों में ना आएं

दोस्तों इस पॉइंट इसे मेरा कहने का मतलब यह है कि हमेशा भेड़ चाल से दूर रहे और किसी की बातों को नहीं मानना चाहिए अच्छे से स्टडी और जांच पड़ताल करने के बाद ही किसी एक्सपर्ट की सलाह लेकर इन्वेस्टमेंट करना चाहिए।

4) हमेशा एक्स्ट्रा पैसों को ही इन्वेस्ट करें

यह शेयर मार्केट में मुनाफा कमाने के लिए सबसे शानदार और बेस्ट तरीका होता है हमेशा अपने अतिरिक्त फंड में निवेश करें या ने जो पैसा आपको छोटी अवधि में नहीं मिल रहा है कई बार वैल्यू बैठ जाती है और पैसों की आवश्यकता होने की वजह से हम कम पैसों में अपने शेयर बेच देते हैं ऐसा कभी नहीं करना चाहिए।

5) हमेशा स्टॉक मार्केट पर नजर रखें

केवल इन्वेस्टमेंट के मुनाफे का इंतजार नहीं करना चाहिए सही कदम नहीं होता है जरूरी है कि आप मार्केट में अपनी नजर गड़ाए रखें और कब कितने शेर गिर रहे हैं और उसमें उछाल कब आ रही है न्यूज़पेपर टीवी चैनल्स इत्यादि पर स्टॉक मार्केट के बारे में जानकारी रखें।

 • Conclusion

आज इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बेहद सरल हिंदी भाषा में स्टॉक मार्केट में जानकारी दी है और कभी भी गलत स्थान पर इन्वेस्टमेंट करने से बचना चाहिए या फिर मैंने आपको स्टॉक मार्केट का इतिहास इन्वेस्टमेंट कैसे करें प्रॉफिट कैसे पाएं इन सभी के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। अभी-अभी मेरी जानकारी पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ में जरूर शेयर करना।

Download

Post a Comment